CNG Car: CNG कार खरीदने से पहले जरूरी जान लें, यें जानकारी
JPNews Digital Webdesk: नई दिल्ली, CNG Car, आज की बढ़ती महंगाई को देखकर लोग पेट्रोल और डीजल की कार CNG कारें खरीदते हैं तो अगर आप CNG खरीदने जा रहे हैं तो पहले यें खबर पढ़ ले। क्योकि CNG कार लेकर एक बड़ा अपड़ेट सामने आया हैं
पिछले कुछ साल में सीएनजी कारों (CNG car) की डिमांड तेजी से बढ़ी है. इसकी वजह है पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतें. भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी की सीएनजी कारें सबसे ज्यादा बिकती हैं.
कंपनी की सीएनजी कारों में वैगनआर को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. वैगनआर LXi से सीएनजी वैरिएंट की शुरुआत हो जाती है जिसकी ऑन-रोड दिल्ली कीमत 7,26,345 रुपये है.
हालांकि, अब बाजार में सीएनजी कारों (CNG car) में भी कई ऑप्शन उपलब्ध हो गए हैं, जो लगभग इतनी ही कीमत में आते हैं. अगर आप मारुति वैगनआर सीएनजी (Maruti WagonR CNG) नहीं खरीदना चाहते,
तो यहां हम एक ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी भी मामले में वैगनआर से कम नहीं है. बल्कि ये कार वैगनआर से ज्यादा सुरक्षित है और उससे अधिक स्पेस भी ऑफर करती है.
ये कार दे रही टक्कर
इंडियन मार्केट में वैगनआर सीएनजी (WagonR CNG) को टाटा मोटर्स की टियागो सीएनजी (Tiago CNG) कड़ी टक्कर दे रही है. कंपनी ने हाल ही में इसके अपडेटेड मॉडल को लॉन्च किया है जिसमें अब पहले से बेहतर माइलेज और स्पेस मिल रहा है.
टियागो सीएनजी की शुरूआत XE वेरिएंट से होती है जिसकी कीमत 7,43,319 रुपये ऑन-रोड दिल्ली है. ये कार WagonR से 17,000 रुपये महंगी पड़ती है, लेकिन इसमें मिलने वाली खूबियां जानकर आप कीमत के बारे में नहीं सोचेंगे.
भरपूर स्पेस मिलता है
आमतौर पर सीएनजी कारों (CNG car)में बूट स्पेस में 50-60 लीटर का एक सिलेंडर दिया जाता है. सिलेंडर के साइज के वजह से बूट में कोई और सामान रखने की जगह ही नहीं बचती. अगर मारुति की सीएनजी कारों (Maruti WagonR CNG) का उदाहरण लें
तो वैगनआर के सीएनजी वेरिएंट में महज 60 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. इतने स्पेस में आप कुछ छोटे सामान ही रख सकते हैं. ऐसे में सीएनजी कार चलाने वालों को कम बूटस्पेस की समस्या से हमेशा दो-चार होना पड़ता है.
वहीं टाटा टियागो की बात करें तो, कंपनी इसमें एक सिलेंडर के बजाय दो छोटे सिलेंडर का इस्तेमाल करती है. इससे सिलेंडर अच्छी तरह एडजस्ट हो जाते हैं और बूट में सामान रखने के लिए काफी जगह बच जाती है.
इसमें कंपनी ने सिलेंडर को बूट स्पेस के एकदम निचले हिस्से में लगाया है जिससे ऊपर सामान रखने के लिए पर्याप्त स्पेस मिल जाता है. वहीं कंपनी ने स्पेयर व्हील को कार के बाहर एग्जॉस्ट पाइप के बगल में लगा दिया है.
ऐसा करने पर टाटा अपनी सीएनजी कारों में बूट स्पेस को 80 लीटर से 205 लीटर तक बढ़ाने में कामयाब हुई है.
माइलेज और सेफ्टी भी जबरदस्त
आपको ये भी बता दें कि टाटा टियागो अपने सेगमेंट में पहली कार ही जिसमें 4-स्टार की ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग मिलती है. वैगनआर की बात करें तो सीएनजी में ये कार 34.05 km/kg की माइलेज देती है,
जबकि टियागो सीएनजी की माइलेज 26.49 km/kg है. वैगनआर की तुलना में टियागो कुछ कम माइलेज देती है, लेकिन इसमें मिलने वाला स्पेस वैगनआर की तुलना में काफी बेहतर है.
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